उत्तराखण्डराष्ट्रीय

हिमाचल के मंडी क्षेत्र में जेपी नड्डा ने बाढ़ और भारी बारिश से हुए भयावह नुकसान का आकलन किया

  • हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में कुदरत का कहर

हिमाचल।‌हिमाचल और उत्तराखंड में कुदरत के कहर से मानव विकट परिस्थिति में इस समय देश के कई प्रदेश कुदरत के कहर बाढ़ की चपेट में है कई जगह लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज हिमाचल प्रदेश के पंडोह, मंडी, कुल्लू, बड़ा भुही और मनाली में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुए नुकसान का जायजा लिया और प्रभावित लोगों से चर्चा भी की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूरा सहयोग और समर्थन देने का भरोसा दिया। उन्होंने पीड़ित लोगों की समस्याएं भी सुनी, उनके प्रतिवेदन भी लिए और सहयोग का पूरा भरोसा भी दिया।

हिमाचल प्रदेश विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री राजीव बिंदल भी राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ रहे। मंडी में केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अनुराग ठाकुर भी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ थे। कुल्लू में उन्होंने ब्यास नदी में आई बाढ़ और भारी बारिश से हुए भयावह नुकसान का आकलन किया और त्रासदी से प्रभावित लोगों के साथ मुलाक़ात भी की। मनाली में उन्होंने सासे और आलू ग्राउंड और उसके आसपास के इलाकों में प्राकृतिक आपदा के कारण आई भीषण तबाही का जायजा लिया।

श्री नड्डा ने निरीक्षण के दौरान मीडिया से संवाद करते हुए कहा कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश बीते कई दिनों से भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदा से एक साथ लड़ाई लड़ रहा है। भारी बारिश, भूस्खलन और ब्यास और सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण हिमाचल प्रदेश में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। संकट की इस घड़ी में हम सब एकजुट हैं और जल्द ही हिमचाल प्रदेश इस चुनौती को भी पार कर लेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र से जो भी मदद की मांग की गई है, वह हिमाचल प्रदेश को जरूर मिलेगी।

श्री नड्डा ने कहा कि मैं इस भीषण प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले सभी लोगों को अपनी और भारतीय जनता पार्टी की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। मेरी गहरी संवेदनाएं दिवंगत जनों के परिवारवालों के साथ है। इस प्राकृतिक आपदा के पीड़ित लोगों के प्रति भी मैं अपनी गहरी संवेदना एवं सहानुभूति प्रकट करता हूँ। आपदा की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता हिमाचल प्रदेश की जनता के साथ खड़े हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार हिमचाल प्रदेश की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने 10 जुलाई को भी इस संबंध में वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों से बात की थी। उन्होंने इस आपदा से बाहर निकलने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हिमाचल प्रदेश सरकार को पूर्ण सहयोग तथा हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया था। 11 जुलाई को भी प्रधानमंत्री ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से टेलीफोन पर बातचीत की। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से हुए बड़े पैमाने पर नुकसान को लेकर राज्य सरकार से डिटेल माँगी गई है और राज्य को इस प्राकृतिक आपदा से उबरने में मदद करने के लिए हर संभव सहायता देने की बात केंद्र सरकार ने कही है।

भाजपा अध्यक्ष श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी ने 9 जुलाई को ही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से टेलीफोन पर बात की और मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से उत्पन्न स्थिति तथा जान माल के नुकसान के बारे में जानकारी ली थी। उन्होंने भी केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया। मैंने भी मुख्यमंत्री जी से बात की है। मैं लगातार राज्य की स्थिति पर सभी लोगों से बात कर रहा हूँ। केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश को इस आपदा से निकलने में हर संभव मदद देने के लिए कटिबद्ध है। मैंने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री राजीव बिंदल जी से बात कर संकट की इस घड़ी में पार्टी को सेवा में समर्पित करने का आह्वान किया था। पार्टी कार्यकर्ता बखूबी इस कार्य को अंजाम दे रहे हैं। वे दिन-रात राहत कार्यों में लगे हुए हैं। भाजपा ने राहत एवं बचाव कार्यों में सहयोग देने के लिए दो मोबाइल नंबर भी जारी किये हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि स्थानीय प्रशासन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें प्रभावित लोगों की कुशल-क्षेम सुनिश्चित करने के लिए मिल कर काम कर रही हैं। जिस तरह बिना समय गंवाए एनडीआरएफ की 13 टीमों को वहां राहत व बचाव कार्यों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लगाया है, वह देवभूमि के प्रति भारत सरकार की संवेदनशीलता को दिखाता है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम मिलकर यहाँ राहत और बचाव कार्य चला रही है। नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के तहत गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को 180.40 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी कर दी है, जिसका लाभ राहत-बचाव व पुनर्वास कार्यों को मिलेगा। पिछले वित्त वर्ष में इस फंड के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य को 342 करोड़ रुपये और इसके अतिरिक्त बाढ़ और लैंडस्लाइड से होनेवाले नुकसान के लिए अलग से 214 करोड़ रुपये दिए थे। इसी तरह स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के तहत भी केंद्र सरकार ने 42 करोड़ 80 लाख रुपये जारी किये हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि गृह मंत्रालय ने 1 PARA SF के 01 Column, 02 MI-17 V हेलिकॉप्टर और 205 आर्मी एवियेशन स्क्वाड्रन को भी राहत और बचाव कार्यों के लिए हिमाचल प्रदेश में तैनात किया है। हजारों लोगों को बचा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मैं केंद्र की ओर से हिमाचल प्रदेश में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए त्वरित सहायता उपलब्ध करवाने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के प्रति हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ। अपनी जान जोखिम में डालकर राहत एवं बचाव कार्य में लगे प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पार्टी कार्यकर्ता, आम नागरिक सहित सभी लोगों को मैं प्रणाम करता हूँ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से आर्थिक दृष्टि से भी और व्यवस्था की दृष्टि से भी हिमाचल प्रदेश को पूरा सहयोग मिल रहा है और मिलता रहेगा। केंद्र से हिमचाल प्रदेश को सहयोग में कोई कमी नहीं रहेगी।

****************

 

 

 

 

 

 

 

 

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *