राष्ट्रीय

यह साझेदारी भारत और संयुक्त अरब अमीरात में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी

RAKEZ समूह के सीईओ रेमी जल्लाद और ICFA के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान द्वारा हस्ताक्षरित समझौता, दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग को मजबूत करता है। साझेदारी का उद्देश्य ज्ञान के आदान- प्रदान, व्यापार संवर्धन, निवेश और अनुसंधान एवं विकास सहयोग को सुविधाजनक बनाना है। जल्लाद ने आईसीएफए जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ संबंधों को मजबूत करने और रणनीतिक व्यापार और निवेश भागीदार के रूप में भारत की भूमिका को पहचानने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए समझौता ज्ञापन के महत्व को व्यक्त किया। संयुक्त अरब अमीरात. भारत, संयुक्त अरब अमीरात के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक होने के नाते, खाद्य और कृषि क्षेत्रों, विशेष रूप से टिकाऊ खेती औरखाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों में मूल्यवान नवाचार और विशेषज्ञता लाता है। सहयोग का उद्देश्य ज्ञान के आदान-प्रदान और क्षमता निर्माण के अवसर प्रदान करना है, जिससे RAKEZ व्यवसाय समुदाय में तकनीकी और कृषि कंपनियों को अपने तरीकों को बढ़ाने और प्रमुख भारतीयकंपनियों के साथ नवीन, टिकाऊ कृषि तकनीकों को साझा करने की अनुमति मिल सके।

 

श्री खान ने आईसीएफए के लिए इस सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि यह उनके इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है। RAKEZ के साथ साझेदारी भारतीय कृषि-व्यवसायों को रास अल खैमा के माध्यम से MENA क्षेत्र में लाभदायक अवसरों का पता लगाने में सक्षम बनाएगी।इसके अतिरिक्त, संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं से कृषि नवाचार को प्रोत्साहित करने और भारत और संयुक्त अरब अमीरातदोनों में क्षेत्र की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देने की उम्मीद है।

 

समझौता ज्ञापन RAKEZ पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर भारतीय खाद्य और कृषि कंपनियों और व्यवसायों के बीच व्यापार, बाजार पहुंच औरव्यापार मिलान के लिए प्रचार गतिविधियों की सुविधा प्रदान करेगा। RAKEZ और ICFA सक्रिय रूप से आर्थिक क्षेत्र में भारतीय व्यवसायों के लिए निवेश के अवसरों की पहचान करेंगे और उन्हें बढ़ावा देंगे, जो मध्य पूर्व के लिए एक आकर्षक प्रवेश द्वार के रूप में काम करेंगे। यह समझौता भारतीय और RAKEZ-आधारित संस्थानों के बीच अनुसंधान और विकास सहयोग को बढ़ावा देने पर भी केंद्रित है। फोकस के प्राथमिक क्षेत्रों में कृषि नवाचार, फसल सुधार, टिकाऊ कृषि पद्धतियां और खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। दोनों संगठनों का मानना है कि यह साझेदारी भारत और संयुक्त अरब अमीरात में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी और खाद्य और कृषि क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी।

 

फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (दुबई चैप्टर) के अध्यक्ष और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (दुबई चैप्टर) के अध्यक्ष सीए हरिकिशन रांकावत ने संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण पर जोर देते हुए सहयोग के लिए समर्थन व्यक्त किया। दोनों देशों में विभिन्न उद्योगों के साथ अपने संबंधों का लाभ उठाते हुए, उनका लक्ष्य नए दृष्टिकोणऔर नवीन विचारों को सामने लाना है।

 

यह समझौता ज्ञापन यूएई भारत संबंधों को और मजबूत करता है, जिसे हाल ही में व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) द्वारा बढ़ाया गया है। महिंद्रा, अशोक लीलैंड और डाबर जैसी वैश्विक दिग्गज कंपनियों सहित 4,000 से अधिक भारतीय कंपनियां पहले से ही RAKEZ में कामकर रही हैं, ICFA के साथ सहयोग संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय उपस्थिति और निवेश को बढ़ावा देने का वादा करता है। यह समझौतादोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर साबित होगा, जिससे संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय व्यवसायों के लिए‌ निवेश क्षमता बढ़ेगी और भारतीय उद्यमों के लिए पसंदीदा व्यवसाय केंद्र के रूप में संयुक्त अरब अमीरात की स्थिति मजबूत होगी।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *