राष्ट्रीय

दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत की ग्रामोन्मुखी चिंतन बैठ बख्तावरपुर गाँव में हुई संपन्न

दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत की ग्रामोन्मुखी चिंतन बैठ बख्तावरपुर गाँव में हुई संपन्न, कई प्रस्ताव पास किए गए।

————-

उत्तरी जिला में अलीपुर ब्लाक के गाँव बख्तावरपुर के छोटूराम पब्लिक स्कूल में आज दिल्ली मूल ग्रामीण पंचायत की ग्रामोन्मुखी चिंतन बैठक अध्यक्ष पूर्व वाइस चांसलर प्रो. राजबीर सोलंकी बापडोला की अध्यक्षता, कृष्ण कुमार हिरनकी, विवेक प्रताप तिगिपुर के आयोजकत्व एवं उपाध्यक्ष शिक्षाविद् दयानंद वत्स बरवाला, महासचिव पारस त्यागी बुढेला,

समन्वयक प्रो. हंसराज सुमन लिबासपुर, नरेश डबास सुलतानपुर डबास के सान्निध्य में संपन्न हुई। बैठक में पंचायत के उपाध्यक्ष शिक्षाविद् दयाऩद वत्स ने कई प्रस्ताव पेश किए जिन्हें एकमत से पारित किया गया। वत्स द्वारा पेश प्रस्तावों में केंद्र सरकार और दिल्ली की राज्य सरकार से मांग की गयी है कि दिल्ली के नए मास्टर प्लान की तरह दिल्ली के गाँवों के सर्वांगीण विकास के लिए नई ग्रामीण विकास नीति बनाई जाए। गाँववालों की रिहायशी सम्पत्ति का मालिकाना हक प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत अविलंब दिया जाए। मैट्रो कनैक्टिविटी सभी गाँवों तक सुलभ कराई जाए। जब तक यह सुविधा ना दी जाए तब तक हर गाँव से उसके नजदीक मैट्रो स्टेशन तक डीटीसी, कलस्टर एवं मैट्रो फीडर बस सेवा उपलब्ध कराई जाए। हर गाँव में खाना पकाने के लिए पीएनजी गैस पाईप लाईन डाली जाए। सभी गांवों के फिरनी रोड, मुख्य एवं संपर्क सडकों का नवनिर्माण,चौडीकरण हो।

सभी गांवों की श्मशान भूमियों का जीर्णोद्धार कर उनमें पर्याप्त प्लेटफार्म, नये शैड, बैठने के लिए स्थान और बेंच, हाई मास्ट लाईट, पानी की व्यवस्था और श्मशान भूमि तक पहुंचने के लिए आरएमसी की सडकों का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

सभी गांवों से गंदे पानी और बरसाती पानी की निकासी के लिए नाले बनाकर उनका पानी नजदीक बडे नालों में डालने की व्यवस्था की जाए।

जिन गांवों म़े बडे अस्पताल बनाने की घोषणा दिल्ली सरकार ने विगत वर्षों में की है उन्हें शुरु कराया जाए। मोहल्ला क्लिनिक, प्रसूति मातृ-शिशु केंद्र, सामुदायिक केंद्र, पार्क, पुस्तकालय, जिम की सुविधा हर गांव में सुलभ कराई जाए। सभी गाँवो में प्लांट का स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जाए।

बैठक में मुखमेलपुर गाँव से समाजसेवी सतबीर सिंह राणा, बख्तावरपुर से नरेंद्र बजड, वीरभान जांगू, बवाना से परमबीर कौशिक, तिगीपुर से सुनील कुमार, पल्ला से जगप्रवेश, डॉ. अनिल कुमार कांगनहेडी, नारायणा गाँव से आदित्य तंवर, अमित तंवर, देवेंद्र तंवर, अमित अग्रवाल बकोली, हरपाल राणा कादीपुर, चरणदास, हमीदपुर, डॉ. सुरेश कुमार ताजपुर कलां व अन्य गाँवों से मूल ग्रामीण उपस्थित थे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *