दिल्लीराष्ट्रीय

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने जेवर एयरपोर्ट का नाम पृथ्वीराज चौहान के नाम पर रखने की मांग की

सुनील सौरव नई दिल्ली। क्षत्रियों का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। मोहम्म्द गौरी को 17 बार युद्ध में पराजित करने वाले पृथ्वीराज चौहान ने मरते दम तक राष्ट्रभक्ति का साथ नहीं छोड़ा। ऐसे वीर सपूतों के नाम पर देश में एक एयरपोर्ट का नाम होनी चाहिए। उक्त बातें पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा डा. मानवेंद्र सिंह ने रविवार को दिल्ली के कांस्टिट्यूशनल क्लब में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा (1897) द्वारा पृथ्वीराज चौहान की जन्म शताब्दी मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जेवर में जो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है उसका नामकरण वीर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के नाम रखा जाय। इसके लिए अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा का एक प्रतिनिधिमंडल यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंप दिया है। वहां से इसके लिए आश्वासन भी मिला है।

 

यूपी के 12वीं के पाठ्यक्रम में राजपूत इतिहास शामिल

 

राजा मानवेंद्र सिंह ने बताया कि यूपी सरकार ने आततायी मुगल शासकों को पाठ्य पुस्तकों से हटाकार एक अच्छा संदेश दिया है। मुगलों के इतिहास की जगह राजपुतों के गौरवमयी इतिहास को शामिल किया गया है। आने वाले अगले शैक्षणिक सत्र की पाठ्य पुस्तकों में और भी बदलाव देखने को मिलेंगे। इससे आनेवाली पीढियों को अपने पूर्वजों के गौरवशाली इतिहास का ज्ञान होगा, जिस पर वे गर्व कर सकेंगे।

 

संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शूलपाणी सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा आयोजित पृथ्वीराज चौहान की जन्मशती मनाने के कार्यक्रम की शुरुआत के पहले देश के रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह के आवास पर देश भर के 22 राज्यों से आए प्रतिनिधियों के साथ पहुंचे और वहां उनसे मुलाकात कर जेवर एयरपोर्ट का नाम वीर सम्राट पृथ्वीराज चौहान के नाम पर रखने की मांग करते हुए उन्हें एक ज्ञापन सौंपा गया।

 

संगठन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष उदयवीर सिंह ने बताया कि हम सर्व समाज को साथ लेकर चलने की बात करते हैं। किसी भी बिरादरी से हमारा कोई मतभेद नहीं है। भविष्य में भी सर्वसमाज को लेकर ऐसे ही कार्यक्रमों का आयोजन करते रहेंगे। इस कार्यक्रम में देश भर के 22 राज्यों के अध्यक्ष,यूपी सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, युवा मोर्चा के दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष सूरज सिंह, महामंत्री ठाकुर गोविंद सिंह, मथुरा के जिलाध्यक्ष नवल सिंह रजावत के अलावा भाजपा के मुख्य चुनाव प्रबंधक आरपी सिंह, संगठन के युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह, महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष करिश्मा हांडा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुंवर ऋषिराज,जगतपाल सिंह, एमएस गौर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महिला विंग सोनिया ठाकुर एवं अन्य मौजूद थे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *