मन की बात कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया एक सामाजिक आंदोलन—–जेपी नड्डा

-राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने गुरुग्राम में सुनी प्रधानमंत्री के मन की बात

दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को गुरुग्राम के सरस्वती मंडल के बूथ नंबर 273 पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” सुनी। उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ भी मौजूद रहे। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मन की बात कार्यक्रम को सामाजिक आंदोलन बताते हुए इस आंदोलन से ज्यादा-ज्यादा लोगों को जुड़ने की अपील की।

यहां सेक्टर 27 के कम्युनिटी सेंटर में “मन की बात” कार्यक्रम सुनने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खड़ा किया गया एक सामाजिक आंदोलन है, इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि हम हर माह इसे सार्वजनिक रूप से एकत्रित होकर सुनें। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 10 लाख 40 हजार बूथों में से साढ़े 5 लाख बूथों पर मन की बात एकत्रित होकर सामूहिक रूप से सुनी जाती है, लेकिन इस कार्यक्रम को देश के सभी बूथों पर सुनने का लक्ष्य प्राप्त करना है। नड्डा ने कहा कि 3 अक्टूबर 2014 से शुरू हुआ मन की बात कार्यक्रम पूरे देश को सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से जोड़ने वाला कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सबसे रोचक और समझने की बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री, जो कि एक राजनीतिक व्यक्ति भी है, लेकिन उन्होंने कभी भी अब तक मन की बात कार्यक्रम में राजनीतिक बात नहीं की है, बल्कि राजनीतिक बातों से परहेज करते हुए प्रासंगिक, समरसता के साथ भारत की संस्कृति, भारत का समाज, समाज में चल रहे कार्यों की चर्चा करते हुए रोचक तरीके से बातों को रखा है।

रविवार को 89वें मन की बात कार्यक्रम का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज भी पर्यावरण की बात की, स्वच्छता की बात की, गांवों में मीठा पानी पहुंचने पर बात की। मोदी जी ने कभी भी इस मंच से राजनीतिक चर्चा नहीं की है। बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भारत कहां खड़ा है और कैसे आगे बढ़ रहा है, सदा इस बात को सबके सामने रखा।

नड्डा ने कहा कि कोरोना महामारी में प्रधानमंत्री ने आम आदमी की जरूरतों का ध्यान रखा। जब पश्चिमी देश कोरोना में घुटनों पर आ गए थे तो विश्व में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन और सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम प्रधानमंत्री जी के प्रोत्साहन से भारत में हुआ। भारत में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं, ये सुरक्षा कवच मोदी जी के कार्यों और नीतियों के कारण देश के लोगों को मिला। नड्डा ने कहा कि देश ने कोई बाहर से वैक्सीन नहीं मंगवाई, बल्कि 9 महीने में 2 वैक्सीन का निर्माण मोदी जी के प्रयासों से देश में ही किया गया। नड्डा ने बताया कि दुनिया के 100 देशों में भारत ने वैक्सीन की साढ़े 18 करोड़ डोज पहुंचाकर उनकी सहायता की, जिसमें से 48 देशों को तो डेढ़ करोड़ डोज मुफ्त दी गई। भारत के लोगों को मुफ्त वैक्सीन के साथ दुनिया को वैक्सीन देकर कोरोना में भारत ने एक अभूतपूर्व कार्य किया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कोरोना महामारी के दौरान एक सप्ताह के अंदर ही ऑक्सीजन की उपलब्धता 3 हजार मिलियन टन से बढ़ाकर 9 हजार मिलियन टन करने को भी बड़ा कदम बताया और कहा कि ये सब मोदी जी की कुशल नीतियों के कारण संभव हो पाया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी समाज को जागरूक करने और समाज को आगे बढ़ाने के काम में लगी है ।प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश ने भी अपना संबोधन रखा। कहा कि मन की बात कार्यक्रम हर भारतीय को रास्ता दिखाने वाला है। इसमें देश के हर उस व्यक्ति की चर्चा प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, जो देश और समाज के लिए मेहनत कर रहा है। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से अपील की कि हर बार मन की बात कार्यक्रम सामूहिक रूप से सुनें। राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी भाजपा के नगर निकाय प्रकोष्ठ के सह संयोजक अनिल यादव और डिप्टी मेयर सुनीता यादव को दी गई। कार्यक्रम में पूर्व सांसद सुधा यादव, जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश के मीडिया सह प्रमुख अरविंद सैनी, आईटी हेड अरुण यादव, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, जिला महामंत्री महेश यादव, रमन मलिक, जिला मीडिया प्रमुख अजीत यादव आदि उपस्थित रहे।

.
अचानक बने कार्यक्रम में भी शानदार प्रबंध से गदगद हुए नड्डा

रविवार को गुरुग्राम में मन की बात सुनने का राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यक्रम अचानक बना। प्रदेश के मीडिया सह प्रमुख अरविंद सैनी ने बताया कि जब शनिवार को प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ हिसार में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक ले रहे थे, तो लगभग एक बजे उनके पास राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फोन करके गुरुग्राम में प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम सुनने की इच्छा जताई। इसके तुरंत बाद प्रदेश अध्यक्ष ने अपनी गुरुग्राम टीम को इस संबंध में तैयारी करने के निर्देश दिए। इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी भाजपा स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक अनिल यादव और उनकी पत्नी डिप्टी मेयर सुनीता यादव को दी गई।

और कुछ घंटे बाद ही दूसरे दिन कार्यक्रम का शानदार प्रबंध देखकर नड्डा ने भी प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, कार्यक्रम संयोजक अनिल यादव, सुनिता यादव और मंडल अध्यक्ष की सराहना की। कार्यक्रम के उपरांत बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ अनिल यादव के निवास पर भी पहुंचे।

Share This Post:-
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *