उत्तराखण्डराष्ट्रीय

अमर संदेश समाचार पत्र द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर सैकड़ो लोगों ने कराया स्वास्थ्य जांच

स्वास्थ्य जांच में पहुंचे बुजुर्ग ग्रामीण वासियों का प्रधानाचार्य राम रतन नेगी ने अंगवस्त्र भेटकर सम्मान किया

 

कुमाल्डी।लोकप्रिय हिंदी समाचार पत्र अमर संदेश के तत्वाधान में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र ग्राम पंचायत कुमाल्डी के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन 8 सितंबर 2024 को किया गया।

गौरतलब है कि यह ग्राम सभा रिखणीखाल विकासखंड के रिखणीखाल क्षेत्र के अंतर्गत स्थित है। स्वास्थ्य जांच शिविर में हंस फाउंडेशन के चिकित्सक दल द्वारा सैकड़ो लोगों के स्वास्थ्य की विभिन्न जांच की गई तथा चिकित्सकीय के निदानों का सुझाव भी दिया गया।

शिविर के शुभारंभ के दौरान फिजिशियन द्वारा विभिन्न लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, आंखों की जांच तथा शुगर और रक्तचा की जांच कर शिविर में आए लोगों को स्वास्थ्य की प्रति जागरूक करने हेतु विभिन्न परामर्श दिये गये।

लोगों को निशुल्क दवाईयां का वितरण भी किया गया। स्वास्थ्य जांच शिविर का शुभारंभ होने से पहले अमर संदेश समाचार पत्र द्वारा मेडिकल टीम का अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया।

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुमाल्डी के पूर्व प्रधानाचार्य रमेश घिल्डियाल तथा प्रधानाचार्य राम रतन नेगी, शिक्षिका मंजू गौनियाल द्वारा संयुक्त रूप से मेडिकल टीम के व सदस्यों तथा चिकित्सकों को अंग वस्त्र भेंट कर उनका अभिनंदन स्वागत किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विद्यालय के शिक्षक रमेश चंद्र बलूनी ने शिविर के आयोजन के उद्देश्यों के बारे में शिविर में मौजूद सभी लोगों को बताया तथा अमर संदेश द्वारा इससे पूर्व में भी किए गए सेवा कार्यो और वर्तमान में जारी सेवा प्रकल्पों से भी अवगत कराया और आए सभी लोगों का उन्होंने आभार प्रगट किया।

इस अवसर पर मौजूद लोगों को अवगत कराते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य राम रतन नेगी ने अपने संबोधन में अमर संदेश समाचार पत्र के संपादक अमरचंद व निम्मी ठाकुर की इस पहल की प्रशंसा की।

स्वास्थ्य जांच शिविर में सैकड़ो पुरुष तथा महिलाओं व बच्चों ने अपने स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न जांच करवाई तथा चिकित्सकों से निशुल्क परामर्श प्राप्त कर निशुल्क दवाई भी प्राप्त की।

इस स्वास्थ्य जांच शिविर के बारे में सभी गांव वालों ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है,और इसका समय-समय पर आयोजन होना चाहिए।स्वास्थ्य जांच शिविर में 80 वर्ष से ऊपर आयु के बुजुर्ग लोगों ने भी स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाया। अमर संदेश समाचार पत्र द्वारा हंस फाउंडेशन की सहयोग से तथा फाउंडेशन की मेडिकल टीम की व्यवहार से खुश गांव के लोगों ने बताया कि उन्हें इस शिविर में आकर काफी अच्छा महसूस हुआ है उन्होंने कहा कि इस तरह के जनहितकारी कार्यक्रम समय-समय पर ग्राम सभा क्षेत्र व विद्यालय में आयोजित होते रहने चाहिए।

इस मौके पर अमर संदेश के संपादक अमरचंद ने शिविर में मौजूद लोगों आश्वस्त किया कि भविष्य में भी इस तरह की जनहितकारी कार्यक्रम उनके द्वारा गांव में आयोजित किए जाते रहेंगे।

अब यह सिलसिला आप लोगों की सकारात्मक सहयोग से आगे बढ़ता रहेगा संपन्न शिविर के दौरान आयोजित कार्यक्रमों के दौरान स्वास्थ्य जांच शिविर में सहयोग करने वाली स्थानीय नागरिकों,व वरिष्ठ नागरिकों को भी अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

संपन्न शिविर को सफल बनाने में हंस फाउंडेशन इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, न्यू इंडिया इंश्योरेंस, गेल इंडिया लिमिटेड के विशेष सहयोग के लिए भी अमर संदेश की संपादक ने शिविर में मौजूद सभी लोगों की और उनका आभार प्रकट किया। आगे उन्होंने कहा कि राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुमाल्डी पूर्व प्रधानाचार्य रमेश घिल्डियाल,प्रधानाचार्य राम रतन सिंह नेगी, शिक्षक रमेश चंद्र बलूनी, शिक्षिका श्रीमती मंजू गौनियाल आधारशिला संस्था के संस्थापक नरेश घिल्डियाल , दिव्यम मेडिकल स्टोर कोटद्वार से चंद्रेश नेगी, मीनाक्षी मेडिकल स्टोर कोटद्वार से विजय कुमार ओर विद्यालय के कर्मचारी वीरू भोजन माता श्रीमती लता देवी श्रीमती हेमंती देवी व समस्त ग्राम वासियों का भी सराहनीय सहभागिता रही। आयोजन टीम निम्मी ठाकुर हंस फाउंडेशन की मेडिकल टीम के संयोजक नीरज भंडारी के सहयोग की भी सराहना करते हुऐ,आशा प्रकट की की भविष्य में भी इस तरह के सकारात्मक सहयोग करते रहेंगे इस दौरान कैमरामैन सुरेंद्र सिंह नेगी ने शिविर को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया। संपन्न शिविर के को सफल बनाने में स्थानीय गणमान्य नागरिकों में भारत सिंह, महेंद्र सिंह नेगी, सुरेंद्र सिंह नेगी, मदनलाल,नरेंद्र कुमार, मोहन लाल, गुंडी लाल, चंदन सिंह नेगी, बृजेश नेगी, दीपेंद्र सिंह नेगी, मीनाक्षी मेडिकल स्टोर के विजय कुमार, श्रीमती विमला देवी गांव के समस्त लोगों की अहम सहभागिता रही। इस मौके पर अमर संदेश समाचार पत्र द्वारा स्कूल की छात्राओं के लिए सैनिटेरी पैड भी उपलब्ध कराए गये। आयोजन टीम ने शिविर को सफल बनाने में सहयोग के लिए सभी लोगों का आभार प्रकट किया।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *