राजस्थानराष्ट्रीय

रेलवे बोर्ड सदस्य सीमा कुमार ने जयपुर में आईआरटीटीसी मीटिंग में लिया भाग ट्रेन संचालन में जोनल रेलवे के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने और यात्री गाड़ियों के यात्रा समय को कम करने के लिए दिशा-निर्देश दिए

जयपुर,12 अप्रैल. सीमा कुमार, सदस्य (परिचालन एवं व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड ने दिनांक शुक्रवार को जयपुर में आयोजित अन्तर रेलवे समय सारिणी समन्वय सम्मेलन ( आईआरटीटीसी) में भाग लिया तथा चर्चा के दौरान ट्रेन संचालन में जोनल रेलवे के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने और यात्री गाड़ियों के संचालन समय में कमी करने के लिए दिशा-निर्देश प्रदान किए।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर में 10 से 12 अप्रैल 2024 तक अन्तर रेलवे समय सारिणी समन्वय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में भारतीय रेलवे के परिचालन विभाग से जुडे अधिकारी और कर्मचारी भाग ले रहे हैं। सम्मेलन का उद्देश्य है कि ट्रेन संचालन में जोनल रेलवे के मध्य आपसी समन्वय से यात्री ट्रेनों के संचालन को और अधिक बेहतर किस तरह से बनाया जा सके साथ ही नई ट्रेनों का संचालन, विस्तार और फेरों में बढ़ोतरी पर चर्चा की जाए और 1 जुलाई से जारी होने वाली समय-सारिणी में इसको सम्मिलित किया जा सके।
अन्तर रेलवे समय सारिणी समन्वय सम्मेलन के अन्तिम दिन सीमा कुमार, सदस्य (परिचालन एवं व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड ने सम्बोधित करते हुए कहा कि विगत समय में रेलवे ने इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया गया है जिसके फलस्वरूप रेलवे में नई लाइनों, गेज परिवर्तन, दोहरीकरण और विद्युतीकरण के कार्य किए गए है। इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ होने से अब हम अधिक ट्रेनें संचालित करने में सक्षम हो सके है। आज भारतीय रेलवे पर वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेने संचालित हो रही है। सीमा कुमार ने कहा कि सभी जोनल रेलवे को बेहतर समन्वय के साथ यात्री ट्रेनों के संचालन पर ध्यान देना चाहिए ताकि हम यात्रा समय में कमी लाकर यात्रियों को सुविधा प्रदान कर सके। इसके साथ ही नई ट्रेनों, ट्रेनों के विस्तार, फेरों में बढ़ोतरी और स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर भी विस्तृत चर्चा की गई।
सीमा कुमार, सदस्य (परिचालन एवं व्यवसाय विकास), रेलवे बोर्ड ने खातीपुरा स्टेशन का निरीक्षण भी किया और अधिकारियों को अधिकाधिक यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए निर्देशित किया।
सीमा कुमार ने प्रधान कार्यालय में अमिताभ, महाप्रबंधक-उत्तर पष्चिम रेलवे, अशोक माहेश्वरी, अपर महाप्रबंधक और विभागाध्यक्षों के साथ समीक्षा बैठक भी की। बैठक मे अमिताभ, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यनिष्पादन और प्रगति की जानकारी प्रदान की। सीमा कुमार ने यात्री सुविधाओं के साथ-साथ संरक्षा पर भी विशेष ध्यान देने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।
अन्तर रेलवे समय सारिणी समन्वय सम्मेलन में अमिताभ, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे, मदन देवडा, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक, नरसिंह, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, सुनील गुप्ता, मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे सहित जोनल रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक व परिचालन विभाग के अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *