दिल्लीराष्ट्रीय

महाकवि पदमभूषण स्व: गोपाल दास नीरज की पांचवी पुण्य तिथी पर “काव्यांजलि” का आयोजन

दिल्ली।महाकवि पदमभूषण स्वर्गीय श्री गोपाल दास नीरज की पांचवी पुण्य तिथि के अवसर पर महाकवि गोपाल दास नीरज फाउंडेशन ट्रस्ट एवं प्रेस क्लब ऑफ इंडिया द्वारा 19 जुलाई 2023 को शाम 7 बजे प्रेस क्लब परिसर में “काव्यांजलि” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

 

प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म अभिनेता और गायक अन्नू कपूर को ‘महाकवि नीरज पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर फिल्म अभिनेता राजपाल यादव को भी सम्मानित किया जाएगा।

 

इस अवसर पर प्रसिद्ध कवि गोपाल दास ‘नीरज’ की स्मृति में एक कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा, विनीत चौहान, सर्वेश अस्थाना, इकबाल असर, बनज कुमार बनज जैसे जाने-माने कवि हिस्सा लेंगे.

 

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल दिल्ली उच्च न्यायालय चेतन शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे।

 

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के पासb पुरावली के एक गाँव में जन्मे, पदम श्री गोपाल दास , जिन्हें उनके ‘नीरज’ के नाम से जाना जाता था, उन्होंने 19 जुलाई, 2018 को अंतिम सांस ली। एक एक ऐसा महाकवि जाने के बाद जिसकी कमी कभी पूरी नहीं की जा सकती ,उनके उनके पाठकों में एक खामोशी की लहर सी उस समय छा गई थी।

 

ज्ञात हो उन्हें 1991 में पदम श्री और 2007 में पदम भूषण से सम्मानित किया गया था।

 

नीरज को हिंदी सिनेमा में उनके गीतों के उत्कृष्ट योगदान के लिए जाना जाता रहा। उनके द्वारा रचित कुछ गीत जो आज भी लोगों के मानस पटल पर एक अलग छाप आज भी छोड़े हुए हैं।

‘लिखे जो खत तुझे’ (कन्यादान), ‘ऐ भाई जरा देख के चलो’ (मेरा नाम जोकर), ‘खिलते हैं गुल यहां’ (शर्मीली) समेत अन्य कई गीत व कविताओं का रचना उनके द्वारा किया गया था।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *