दिल्लीराष्ट्रीय

पर्यटन मंत्रालय 10 से 12 अप्रैल को ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रहा है—-अरुण श्रीवास्तव

भारत में पर्यटन व्यवसाय के अवसरों को समझने और तलाशने के लिए वैश्विक कारोबारों, विचारकों और नीति निर्माताओं को एक साथ लाने के लिए पर्यटन मंत्रालय 10 से 12 अप्रैल 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में पहले ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रहा है।

इस संबंध में पर्यटन मंत्रालय ने 17 जनवरी 2023 को चंडीगढ़ के सीआईआई उत्तरी क्षेत्र कार्यालय में उत्तरी क्षेत्र के लिए एक रोड शो का आयोजन किया, ताकि भारत में पर्यटन व्यवसाय के अवसरों को समझने और तलाशने के लिए वैश्विक कारोबारों, विचारकों और नीति निर्माताओं को एक साथ लाया जा सके।

चंडीगढ़ में हुए इस रोड शो कार्यक्रम में चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की राज्य सरकारों के अधिकारियों ने भाग लिया और 100 से ज्यादा पंजीकरण किए गए। इस रोड शो में पर्यटन मंत्रालय का प्रतिनिधित्व उप महानिदेशक (प्रचार, कार्यक्रम और सोशल मीडिया प्रभाग) श्री अरुण श्रीवास्तव ने किया। यह कार्यक्रम राज्य-विशिष्ट निवेश संभावनाओं की पहचान करके और स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करके भारत को यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य के लिए एक निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने पर केंद्रित था।

राज्यों के अधिकारियों ने अपने-अपने पर्यटन/उद्योग विभागों द्वारा ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ में बेहतरी लाने के लिए की गई हालिया प्रमुख नीतिगत पहलों के बारे में बताया और हालिया निवेश संबंधी सक्सेस स्टोरीज़ के साथ-साथ पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में अनूठे राजकोषीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहनों के बारे में भी संक्षेप में बताया। इस रोड शो की योजना और आयोजन ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट के बारे में जागरूकता और ज्ञान बढ़ाने के लिए किया गया था। अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय पहले ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट के लिए केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी कर रहा है और यह आयोजन संभावित घरेलू और वैश्विक निवेशकों के लिए निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने का एक मंच होगा।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *