Uncategorized

गढ़वाल, उत्तराखंड में एक मोटर योग्य सड़क के पहुंचने की एक दिलचस्प कहानी

लेखक -सुनील नेगी ,   वरिष्ठ पत्रकार 

वर्ष 1905 में गढ़वाल राइफल्स के संस्थापक तत्कालीन लाट साब के आदेश पर पहली बार गढ़वाल, उत्तराखंड में एक मोटर योग्य सड़क के पहुंचने की एक दिलचस्प कहानी है, जिसे अंग्रेजों ने बलभद्र को एक प्रतिष्ठित उपाधि दी थी।बलभद्र सिंह नेगी मूल रूप से कल्जीखाल ब्लॉक के रहने वाले थे। यहीं पर लगभग 15 हजार जिज्ञासु निवासी दुगड्डा, पौडी गढ़वाल में एक समृद्ध व्यापारी मोतीराम की पहली गाड़ी को देखने के लिए एकत्र हुए थे, जो कई बोरे गुड़, चना, नमक आदि के साथ यहां पहुंची थी।

 

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि 1887 में, गोरखा राइफल्स की एक टुकड़ी रानीखेत से पैदल ही लैंसडाउन पहुंची थी, और पूरी तरह से वर्दी पहनकर कालोडांडा की ओर मार्च किया था।

 

यह उसी वर्ष था जब लैंसडाउन में गढ़वाल राइफल्स की स्थापना की गई थी, जब अंग्रेजों ने शुरू में टेंट से काम किया था, और इसे सबसे प्यारा गंतव्य माना था।

 

भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड लैंसडाउन ने बलभद्र सिंह नेगी एडीसी (लाटसाब) के अनुरोध पर, ब्रिटिश सेना के तत्कालीन कमांडर रॉबर्टसन की सिफारिश पर गढ़वाल राइफल्स की स्थापना की और कालोदंडा को इसके मुख्यालय लैंसडाउन छावनी में परिवर्तित कर दिया।

 

वाइसराय लॉर्ड लैंसडाउन के एडीसी के प्रतिष्ठित पद से सुशोभित भालभद्र सिंह मूल रूप से पौढ़ी गढ़वाल के कल्जीखाल विकास खंड के हेडाखोली गांव के रहने वाले थे।

 

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, एक सज्जन व्यक्ति और आध्यात्मिकता में पूरी तरह से डूबे हुए, भगवान से डरने वाले बलभद्र सिंह नेगी को 1887 में गढ़वाल राइफल्स की स्थापना के अलावा कोटद्वार से गढ़वाल के दुगड्डा तक पहली मोटर योग्य सड़क लाने का श्रेय भी दिया जाता है, जिसका निर्माण किसी निजी ठेकेदार के माध्यम से नहीं किया गया था। लेकिन गढ़वाल राइफल्स समूह के माध्यम से जिन्होंने यहां एक दुर्गादेवी मंदिर भी बनवाया।

 

कोटद्वार के एक समृद्ध व्यवसायी, एडीसी बलभद्र सिंह नेगी के आदेश पर, गढ़वाल सूरजमल ने इस सड़क परियोजना के लिए अपनी अपार सहायता और समर्थन दिया है।

 

जब कोटद्वार से दुगड्डा तक यह पहली सड़क बनी तो गुड़, नमक, चना, दालें आदि की बोरियां लादकर पहली गाड़ी यहां पहुंची और इसे देखने के लिए उत्सुक पंद्रह हजार लोगों की भीड़ जमा हो गई।

 

यह विकास उनके सपनों के सच होने जैसा था क्योंकि स्थानीय लोगों ने अपने जीवनकाल में पहले कभी अपने आसपास कोई वाहन नहीं देखा था।

 

इसके बाद, वर्ष 1909 में इस सड़क को लैंसडाउन तक विस्तारित किया गया, जो 1,780 मीटर की ऊंचाई पर एक अविश्वसनीय विकास था।

 

इस मोटर योग्य सड़क के विस्तार से बदलपुर, तल्ला, मल्ला से राठ क्षेत्र (बीरोंखाल ब्लॉक) के निवासियों को काफी सुविधा हुई, जो पहले खाने-पीने का सामान और अनाज, मसाले, गुड़, नमक, तेल आदि लाने के लिए कई दिनों तक पैदल चलते थे। गड्ढों आदि से भरे असमान तापमान वाले रास्तों पर ग्रामीणों के लिए टट्टू की पीठ पर।

 

उन दिनों, बीरोंखाल ब्लॉक के निवासी सरायखेत और मार्चुला के रास्ते रामनगर मंडी जाते थे, क्योंकि वहां कोई मोटर योग्य सड़क नहीं होने के कारण उन्हें दुगड्डा पहुंचने की तुलना में यह अधिक सुविधाजनक लगता था। लेकिन लैंसडाउन के लिए सड़क मार्ग आने के बाद घरेलू सामान लाने के लिए दुगड्डा और कोटद्वार पहुंचना कम समय में आसान काम हो गया।

 

गढ़वाल में ब्रिटिश काल के साक्षी कुछ वरिष्ठ नागरिकों के अनुसार, 1925- 26 में सतपुली तक मोटर योग्य सड़कें आ गयी थीं, लेकिन आम लोगों को वाहनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं थी।

 

केवल गढ़वाल राइफल्स और पौडी कमिश्नरी के ब्रिटिश मूल के अधिकारी ही लैंसडाउन आदि से ट्रॉली या लॉरी मोटरों द्वारा सतपुली पहुंचते थे।

 

सतपुली से पौडी तक, ये अधिकारी पोनीज़ पर सवार होकर बांघाट, बिलखेत, दादूखाल, कांसखेत और अदवानी से होते हुए विशेष टट्टू पथों से पौडी तक जाते थे। ये टट्टू रास्ते विशेष रूप से ब्रिटिश अधिकारियों के लिए तैयार किए गए थे क्योंकि उस समय सतपुली से आगे कोई मोटर योग्य सड़क नहीं थी।

 

केवल ब्रिटिश अधिकारियों, उनके सहायकों और राजस्व अधिकारियों को ही इन टट्टू सड़कों पर चलने की अनुमति थी। आम लोग दूसरे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलते थे, खासकर तिब्बत तक छोटे-मोटे कारोबार से जुड़े लोग।

 

कई वर्षों के बाद, जबरदस्त प्रयासों और कड़ी मेहनत के बल पर, वर्ष 1932 में, सतपुली में बहती नदी पर एक मजबूत लकड़ी का पुल बनाया गया और बौंसल, अमोथा, पेस्टिसैन को कवर करते हुए एक सड़क बनाई गई, ज्वालपादेवी के पास बहने वाली एक धारा पर एक और पुल का निर्माण किया गया। यह मंदिर आगे चलकर गढ़वाल के ज्वाल्पा, जखेती, अगरौड़ा, पैदुल, परसुंडाखाल क्षेत्रों को पौडी टाउनशिप के पास और अंत में घोड़ीखाल से जोड़ता है।

 

इसके बाद अंततः मोटर योग्य सड़क बुबाखाल से होते हुए पौडी पहुंची, जो पहले अंग्रेजों के घोड़ों का अस्तबल हुआ करता था। यह पहली बार था कि पौडी कमिश्नर श्री काम्बोट की मोटर लॉरी इस सड़क पर चली। यह मुख्य रूप से गढ़वाल राइफल्स की लॉरी थी।

 

हालाँकि, विदेशी जुए से आज़ादी से पहले ही पौडी तक सड़क बन जाने के बावजूद आम लोगों को ही इस सड़क पर चलने की अनुमति थी। तथाकथित प्रतिष्ठित नागरिक जैसे अंग्रेज़, अंग्रेज़ अधिकारी, जिन्हें अंग्रेज़ों द्वारा राय बहादुर राय साहब के रूप में सम्मानित किया गया था, तहसीलदार, कानागू, अमीर, जमींदार आदि को विशेष रूप से अपने घोड़ों आदि पर यात्रा करने की अनुमति थी। हालाँकि, मोटर वाहन नहीं चले। वर्षों से इस सड़क पर

 

सौभाग्य से वर्ष 1942 में ब्रिटिश प्रशासन ने गढ़वाली व्यापारियों और यहाँ तक कि आम नागरिकों को भी इस सड़क पर अपने वाहन चलाने की अनुमति दे दी।

 

इससे गढ़वाल के अति धनी दुगड्डा, वाहन के मालिक मोती राम और कोटद्वार के सूरजमल उत्साहित हो गए, जिन्होंने संयुक्त रूप से एक लॉरी/वाहन खरीदा और कोटद्वार, सतपुली, पौडी मोटर योग्य सड़क पर पहली बार चलाया, जिसे पयासू गांव के एक ग्रामीण ने चलाया। कपोलस्यूं पट्टी. सैकड़ों जिज्ञासु स्थानीय लोग इस मोटर को पहली बार देखने के लिए विभिन्न स्टॉप पर आए और ड्राइवर और मालिकों को खुशी से फूलमालाएं पहनाईं।

 

इस सब के प्रत्यक्षदर्शी वरिष्ठ नागरिकों के अनुसार, दो दिन की यात्रा के बाद जब गाड़ी पौडी बस्ती से लगभग बीस किलोमीटर दूर अगरोड़ा पहुंची, तो एक महिला ने यह सोचकर गाड़ी के सामने घास और पानी रख दिया कि शायद दो दिन बाद गाड़ी भूखी होगी। यात्रा की। ऐसे ही ग्रामीण थे, निर्दोष और अशिक्षित, जिन्होंने अपने पूरे जीवन काल में कभी मोटर नहीं देखी थी।

 

यह याद किया जा सकता है कि 30 दिसंबर 1815 को, तत्कालीन ब्रिटिश सेना द्वारा श्रीनगर गढ़वाल में आतंक का साम्राज्य कायम करने वाले क्रूर नेपाली सैनिकों को खदेड़ने के बाद, टिहरी साम्राज्य के तत्कालीन राजा ने श्रीनगर से हटकर टिहरी को अपनी राजधानी घोषित कर दिया था।

 

सिंघावली संधि के तहत ब्रिटिशों को पौडी गढ़वाल क्षेत्र दे दिया गया और टेहरी गढ़वाल को टेहरी राजशाही ने बरकरार रखा।

 

अंग्रेजों के अधीन पौरी कमिश्नरी की स्थापना 1815 में हुई थी और डब्ल्यूजी ट्रेल को इसका पहला कमिश्नर नामित किया गया था। इसके बाद बैटन बेफ़ेट को पौडी गढ़वाल कमिश्नरी का कमिश्नर नियुक्त किया गया। बैटन बेफ़ेट के बाद हेनरी रेम्जे ने कार्यभार संभाला जो 1956 से 1884 तक गढ़वाल और कुमाऊँ कमिश्नरी के कमिश्नर रहे।

 

इसके बाद कर्नल फिशर, कंबोट और पॉल इसके कमिश्नर थे और पॉल आखिरी थे।

 

1941 में, कमिश्नर कंबोट ने गढ़वाल मोटर यूनियन बनाने की अनुमति दी, जिसमें निजी तौर पर विभिन्न मालिकों की तीस बसें शामिल थीं।

 

परिणामस्वरूप मोटर वाहन अधिनियम 1940 की धारा 87 के तहत एक मोटर यूनियन का गठन किया गया, जिसे अब मोटर यूनियन अधिनियम 1988 की धारा 87 के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है।

 

दुर्भाग्यवश, वर्ष 1951 में 14 सितंबर को सतपुली की प्रचंड मानसूनी नदी की भीषण बाढ़ में लगभग 22 बसें डूब गईं।

 

इस जलप्रलय में लगभग तीस बस कंडक्टरों और ड्राइवरों की जान चली गई। इस दुखद जलप्रलय में मरने वालों में लॉरी का पहला ड्राइवर भी शामिल था, जिसने पहली बार वाहन योग्य सड़क पर अपनी गाड़ी को पौरी तक चलाया था, वह थे गांव चिंडालु, पट्टी कपोलस्यूं, पौडी गढ़वाल के कुन्दन सिंह बिष्ट।

 

यह याद किया जा सकता है कि 1887 में तत्कालीन कमांडर इन चीफ रॉबर्टसन की सिफारिश पर लॉर्ड लैंसडाउन के एडीसी के अनुरोध और पहल पर समुद्र तल से 1780 मीटर ऊपर स्थित लैंसडाउन, जिसे पहले कालोडांडा के नाम से जाना जाता था, में स्थापित गढ़वाल राइफल्स एक पैदल सेना रेजिमेंट है। भारतीय सेना की, ब्रिटिश द्वारा बंगाल सेना की 39 गढ़वाल रेजिमेंट के रूप में स्थापित की गई।

 

आजादी के बाद भारतीय सेना में शामिल गढ़वाल राइफल्स में 25000 से अधिक साहसी लोग शामिल थे, जिन्होंने कारगिल युद्ध बहादुरी से लड़ा और विश्व युद्धों में दो बार विक्टोरिया क्रॉस जीता।

 

बटालियन को छह वीर चक्र, एक बार टू द सेना मेडल, सात सेना मेडल, सात मेंशन-इन-डिस्पैच और बैटल ऑनर ‘द्रास’ सहित सीओएएस यूनिट प्रशस्ति पत्र का तत्काल पुरस्कार मिला। दोनों बटालियनों को थिएटर ऑनर ‘कारगिल’ से सम्मानित किया गया।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *