दिल्लीराष्ट्रीय

आपसी मेलमिलाप और सौहार्द का प्रतीक है -होली का पर्व

दिल्ली। दिव्यांग छात्रों के कल्याण के लिए कार्यरत्त सामाजिक संगठन गायत्री देवी कल्याणकारी संस्था की ओर से सोमवार को पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में होली मंगल मिलन समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया । समारोह में मुख्य अतिथि प्रोफेसर हंसराज सुमन , विशिष्ट अतिथि डॉ.अनिरुद्ध कुमार , श्री नीरज गुप्ता , संस्था के संस्थापक श्री चंद्र शेखर पाल , डॉ.महंती प्रसाद यादव के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया । संस्था के महासचिव डॉ.महंती प्रसाद यादव ने आए हुए अतिथियों को होली पर्व की बधाई देते हुए फूलों व गुलाल लगाकर एक दूसरे के गले मिलकर होली मंगल मिलन का कार्यक्रम बड़े धूमधाम से मनाया गया ।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर हंसराज सुमन ने सबसे पहले दिव्यांग छात्रावास के छात्रों व आए हुए लोगों को होली के पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दी । उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि होली का त्यौहार हमारी भारतीय सांस्कृतिक परम्परा का एक पवित्र त्यौहार माना गया है और भारतीय संस्कृति की एक पहचान इन त्यौहारों से दुनिया भर में कायम होती है , साथ ही यह पर्व हमारे मानवीय संबंधों को मजबूत बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं । प्रो. सुमन ने बताया कि होली का यह पर्व हमें आपसी भाईचारे को बढ़ाने व सांप्रदायिक सौहार्द की भावना को बढ़ाता है जिसे हम अपने गांवों में देख सकते है जहाँ सभी वर्गों के लोग एक साथ मिलकर होली मनाते है । होली के इस पर्व पर उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह फूलों के रंगों की होली मनाएं और आज की युवा पीढ़ी में आपसी भाईचारा पैदा करें ।

 

विशिष्ट अतिथि डॉ.अनिरुद्ध कुमार सुधांशु ने होली पर्व की बधाई देते हुए कहा कि रंगों का यह त्यौहार हमारे जीवन में खुशबू प्रदान करता है जिसकी महक से पूरा वातावरण रंगमय हो गया है । उन्होंने कहा कि यह पर्व हमें अपनी संस्कृति , सभ्यता और लोकभाषा से जोड़ता है । संस्था के संस्थापक चन्द्रशेखर पाल ने अपने संबोधन में होली के पर्व की महत्वत्ता बताते हुए कहा कि होली का यह पर्व हमें अपनी लोक संस्कृति से जोड़ता है । इस दिन गांवों में अच्छे पकवान बनाते है और उसके बाद गाना -बजाना होता है ।लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें सभी समुदायों के लोग शामिल होते हैं । संस्था के महासचिव डॉ महंती प्रसाद यादव ने होली मंगल मिलन समारोह के अवसर पर भोजपुरी लोक गीतों के माध्यम से होली का त्यौहार मनाया गया । उन्होंने संस्था के प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हुए कहा कि मैं संस्था के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ और इसी तरह संस्था के लिए कार्य करता रहूंगा।

 

संस्था के विजिटर ऑफिसर नीरज गुप्ता जिनके निर्देशन में संस्था के सभी डिजिटल कार्य सम्भव हो रहे है और वे बहुत लग्न से संस्था में अग्रसर रहते है । उन्होंने भी होली पर्व की बधाई दी और कहा कि आज हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम सभी मिल जुलकर रहे और भाईचारा बनाकर रखें । इस अवसर पर संस्था के कोषाध्यक्ष सुमित कुमार , श्रीमती तारा चौहान , श्री अमन कुमार साहू , अजय कुमार जो कि हर समय हमारे साथ मिल कर संस्था के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन करते है। सभी ने आपस में होली मंगल मिलन समारोह में एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाकर बधाई दी । आए हुए अतिथियों ने दिव्यांग छात्रावास में रहने वाले छात्रों की शिक्षा के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया । अंत में सभी का धन्यवाद डॉ.मोहंती प्रसाद यादव ने किया और प्रशाद वितरण किया गया ।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *