दिल्लीराष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में “बंधु के मुख से” का विमोचन

एमिलिओर फाउंडेशन एवं सुगति सोपान के साथ मिलकर, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर CSOI ,के जी मार्ग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिष्ठित हिंदी लेखिका, श्रीमती प्रतिभाजौहरी द्वारा लिखित उपन्यास “बंधु के मुख से” का विमोचन हुआ ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री आर.एन. झा जो एक सम्मानित पूर्व सरकारी अधिकारी ने की, डॉ. रमा सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं,विशिष्ट वक्ता सुशील भारती एवं श्री विवेक गौतम जी का सान्निध्य रहा।कविता सत्र का मुख्य आकर्षण कविता सत्र रहा जिसमें हिंदी साहित्य की प्रतिष्ठित कवयित्री श्रीमति मंजू गुप्ता ,डॉ रीता सिन्हा,आभा कुलश्रेष्ठ, मृदुला भटनागर, नलिनी जोशी ,सरला मिश्रा एवं निशा भार्गव जी की शानदार प्रस्तुति से सम्पन्न हुआ ।सत्र का संचालन श्रीमती भारती त्रेहन ने बख़ूबी निभाया।

8

पुस्तक में भारतीय पारिवारिक संरचना के विकासशील गतिशीलता पर प्रकाश डाला गया है जैसा कि “बंधु के मुख से” में दर्शाया गया है। ज्वाइंट से न्यूक्लियर परिवार इकाइयों की ओर समाज के संक्रमण के परिप्रेक्ष्य में लिखी गई इस उपन्यास में, पिछले 80 वर्षों में सांस्कृतिक परिवर्तन में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान की गई है। सेमिनार के अध्यक्ष श्री आर.एन. झा ने पुस्तक की प्रासंगिकता पर जोर दिया, इसे शैक्षिक पाठ्यक्रमों में शामिल करने का सुझाव दिया ताकि भविष्य की पीढ़ियों में पारंपरिक पारिवारिक मूल्यों की समझ विकसित की जा सके।

समारोह की शुरुआत श्रीमती कुमकुम झा, जो कि एक प्रसिद्ध लेखिका और गायिका हैं उनके द्वारा गाए सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन के साथ हुई,और समारोह के समापन पर श्रीमती कुमकुम झा ने उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद प्रेषित किया।

यह कार्यक्रम न केवल हमारे समाज की साहित्यिक ।और सांस्कृतिक समृद्धि को उजागर करता है, बल्कि महत्वपूर्ण सामाजिक विषयों पर चर्चा को भी बढ़ावा देता है, जिससे यह सभी प्रतिभागियों के लिए एक यादगार अवसर बन जाता है।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *