दिल्लीराष्ट्रीय

नानक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और विवेकानंद कॉलेज के संयुक्त सहयोग से संचालित “हुनर है तो हौसला है” कार्यक्रम 

कार्यक्रम के तहत शॉर्ट टर्म कोर्सेस के प्रमाणपत्र वितरण एवं नए बैच का ओरिएंटेशन कार्यक्रम सम्पन्न*

 

 

दिल्ली।विवेकानंद कॉलेज के शारदा हॉल में 25 सितंबर 2024 को नानक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और विवेकानंद कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के संयुक्त सहयोग से संचालित “हुनर है तो हौसला है” कार्यक्रम के तहत ड्रेस मेकिंग आर्ट और मेकअप आर्टिस्ट नामक शॉर्ट टर्म कोर्सेस के पहले बैच के समापन पर छात्रों के लिए प्रमाणपत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया। साथ ही नए बैच के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का भी सफलतापूर्वक आयोजन हुआ।

 

कार्यक्रम का संचालन कोर्सेस को चलाने वाली एनजीओ की कार्यकर्ता कृतिका सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विवेकानंद कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. हिना नंद्राजोग, विशेष अतिथि एनजीओ एक्सप्लोइटेशन रिमूवल बोर्ड के चेयरमैन श्री एस.के. सिंह, अतिथि-पब्लिक रिलेशन ऑफिसर श्री राजकुमार, स्किल हेड सुनीता शर्मा, एडमिन ऑफिसर गीता और कॉलेज से स्किल एन्हांसमेंट कमेटी की संयोजिका डॉ. शहनाज़ बेगम सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे।

स्किल हेड सुनीता शर्मा ने कॉलेज में चल रहे कार्यक्रम हुनर है तो हौसला है के कोर्सेस व स्किल एजुकेशन की महत्त्वता को बताते हुए बताया की किस प्रकार नानक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के शॉर्ट टर्म कोर्सेस को जॉइन करके अपनी शिक्षा के साथ करियर को बनाते हुए आर्थिक व सामाजिक रूप से कामयाबी पाई जा सकती हैं।

 

समारोह के दौरान पहले बैच के पास-आउट छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए और प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए हुनर को प्रदर्शित किया, जिस पर सभी अतिथियों ने प्रसन्नता व्यक्त की, संतोष जताया व कार्यो की सराहना की। उपरोक्त समारोह में विवेकानंद कॉलेज के कर्मचारीगण और नानक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के स्टाफ मेंबर्स जिनमें ज्योति जैन, मुकेश कुमार, रंजीत कौर, हीना कौशिक, मोहम्मद साद, दिव्या आदि ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

मुख्य अतिथि डॉ. हिना नंद्राजोग, चेयरमैन श्री एस.के. सिंह, एडमिन ऑफिसर गीता ने अपने-अपने विचार रखते हुए सभी छात्रों को कोर्सेस जॉइन करने के लिए प्रोत्साहित किया और कौशल विकास व महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत “हुनर है तो हौसला है” कार्यक्रम की सफलता की प्रशंसा की।

 

कार्यक्रम के अंत में सयुक्त रुप से नए बैच की शुरुआत की घोषणा की गई, जो 3 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ होने जा रहा है। विवेकानंद कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. हिना नंद्राजोग ने नानक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को भविष्य में भी “हुनर है तो हौसला है” कार्यक्रम के लिए सहयोग जारी रखने का आश्वासन दिया और छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।

 

इस दौरान विशेष तौर पर संस्था के चेयरमैन मिस्टर सिंह ने बताया गया कि जिस प्रकार दिल्ली विश्वविद्यालय के विवेकानन्द कॉलेज में संयुक्त सहयोग से “हुनर है तो हौसला है” नामक कार्यक्रम चल रहा है उसी प्रकार अन्य कॉलेजों में भी चलाने का प्रयास किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक स्टूडेंट्स को स्किल एजुकेशन की शिक्षा दी जा सके, जो शिक्षा के क्षेत्र में स्किल एजुकेशन को बढ़ाने के लिए संस्था का एक सार्थक कदम होगा।

Share This Post:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *